How to Check Laptop Specifications?  लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन कैसे जांचें?   

 How to Check Laptop Specifications?  लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन कैसे जांचें?   

 How to Check Laptop Specifications?  लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन कैसे जांचें?   

जब आप अपना लैपटॉप शुरू करते हैं, तो आप पीसी वर्ड स्क्रीन या विंडो सिस्टम पर प्रदर्शित इसके परिचयात्मक कॉन्फ़िगरेशन विवरण देख सकते हैं। फिर भी, ये विवरण कुल नहीं हैं जैसा कि आप सिस्टम माइलेज से प्राप्त करेंगे जो सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन के संबंध में आपके लैपटॉप के विवरण का एक गहन खाता प्रदर्शित करता है। इसलिए सिस्टम सूचना लाभ से आपको प्राप्त होने वाले कुछ सबसे महत्वपूर्ण विवरणों में लैपटॉप मॉडल, वर्तमान में स्थापित सेवाएं और चल रही सेवाएं शामिल हैं। फ्रैगमेंट ड्राइव और पूर्वाग्रह जैसे टैकल कारकों के बारे में विस्तृत जानकारी का एक टुकड़ा। सिस्टम सूचना माइलेज को विंडो रन कमांड का उपयोग करके चलाया जा सकता है।

विंडो एक इरेक्टेड-माइलेज के साथ आती है जिसका उपयोग लैपटॉप के कॉन्फ़िगरेशन विवरण एकत्र करने के लिए किया जा सकता है। अपने लैपटॉप के कॉन्फ़िगरेशन को विस्तार से जानने के लिए इस तरीके का पालन करें।

 

रन कमांड से पहली विधि:

ओपन फील्ड में, “msinfo32” टाइप करें। इसके बाद, “ओके” पर क्लिक करें। फिर आपको सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी। विंडो के बाएँ फलक पर, आपको आदेशों की सूची मिलेगी और विंडो के दाईं ओर, आपको देखने के लिए प्रत्येक आदेश से संबंधित विवरण दिखाई देगा।

खिड़की के दाएँ फलक से, अब आप देखते हैं, आप अपने लैपटॉप के सामान्य विन्यास को जान सकते हैं जिसमें संस्मरण व्याख्या और भौतिक विंडो शामिल हैं।

 

दूसरी विधि सिस्टम गुणों का उपयोग करती है:

सबसे पहले अपने लैपटॉप में “यह पीसी या मेरा कंप्यूटर” खोलें।

अब यह आपके सामने एक मेन्यू ओपन कर देगा।

ऊपरी रिबन से सिस्टम गुण चुनें। यह आपको आपके लैपटॉप के बारे में जानकारी दिखाएगा जैसे कि प्रोसेसर की गति और स्थापित मेमोरी की मात्रा।

अब आपको “अपने कंप्यूटर के बारे में मूलभूत जानकारी देखें” नाम की एक नई विंडो दिखाई देगी।

 

डिवाइस मैनेजर का उपयोग करने वाली तीसरी विधि:

समझें कि डिवाइस मैनेजर का उपयोग कब करना है। हालाँकि, आपके लैपटॉप द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी टैकल की गहन सूची, यदि आप एक उन्नत चाहते हैं, तो आप डिवाइस डायरेक्टर का उपयोग कर सकते हैं। यह पता लगाने की कोशिश करते समय यह उपयोगी होता है कि आपका लैपटॉप किस प्रकार के व्यक्तिगत टैकल का उपयोग करता है।

 

विंडो बटन दबाएं और खोज बॉक्स में डिवाइस मैनेजर खोजें।

पॉप-अप मेनू में डिवाइस मैनेजर विकल्प चुनें। यह डिवाइस मैनेजर विंडो नाम की एक नई विंडो खोलेगा।

अब आप हार्डवेयर की विभिन्न श्रेणियों के लिए स्क्रॉल कर सकते हैं जब तक कि आपको वह नहीं मिल जाता जिसे आप खोज रहे थे।

आप विस्तार बटन पर क्लिक करके किसी विशेष स्पेक्ट्रम का विस्तार भी कर सकते हैं।

सावधान रहें कि ऐसा करने के तरीके के बारे में स्पष्ट निर्देश के बिना आप मेनू में किसी भी चीज़ की स्थापना रद्द या अक्षम न करें, क्योंकि आकस्मिक स्थापना रद्द करने से आपका लैपटॉप काम करना बंद कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *