PM Modi in Kaziranga National Park

PM Modi in Kaziranga National Park

PM Modi in Kaziranga National Park: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को असम के काजीरंगा नेशनल पार्क में हाथी की सवारी करी

गोलाघाट: असम की दो दिवसीय यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को काजीरंगा में एक रोड शो किया, जहां बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया और शनिवार को यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में हाथी की सवारी की. इससे पहले पीएम मोदी के जोरदार स्वागत को लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए.

PM Modi in Kaziranga National Park
PM Modi in Kaziranga National Park

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान एक लोकप्रिय होलिडेस्पॉट मन जाता है. असम का काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान गैंडों के सबसे बड़े निवास स्थान, पक्षियों की 600 से अधिक प्रजातियों, डॉल्फिन की बढ़ती आबादी और बाघों की उच्चतम घनत्व वाले स्थानों में से एक है. ये देश और दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है. काजीरंगा 2200 से अधिक भारतीय एक सींग वाले गैंडों का निवास स्थान है .

प्रधानमंत्री मोदी बाद में तिनसुकिया मेडिकल कॉलेज का भी उद्घाटन करेंगे और पीएम-डिवाइन योजना के तहत बनने वाले शिवसागर मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखेंगे. वह 768 करोड़ रुपये की लागत से डिगबोई रिफाइनरी के 0.65 मिलियन मीट्रिक टन से एक मिलियन मीट्रिक टन तक विस्तार की आधारशिला रखेंगे. वह 510 करोड़ रुपये की लागत से गुवाहाटी रिफाइनरी को एक मिलियन मीट्रिक टन से 1.2 मिलियन मीट्रिक टन तक विस्तारित करने की आधारशिला भी रखेंगे, जबकि 3,992 करोड़ रुपये की लागत से बरौनी से गुवाहाटी तक एक पाइपलाइन परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे.

ये उनकी कुल विश्व आबादी का लगभग 2/3 हिस्सा है. मैरी कर्जन की सिफारिश पर 1908 में विकसित यह पार्क पूर्वी हिमालयी जैव विविधता का हॉटस्पॉट है. ये गोलाघाट और नागांव जिलों के किनारे पर स्थित है. इस पार्क को 1985 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था. देश के उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम में फैले 12 राज्यों की अपनी 10 दिवसीय यात्रा के असम चरण के दौरान पीएम मोदी राज्य में विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.

वह मेलेंग मेटेली में एक रैली को भी संबोधित करेंगे और केंद्र और राज्य सरकार दोनों की कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. भाजपा शासित राज्य की उनकी दो दिवसीय यात्रा को आगामी लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी के चल रहे अभियान और तैयारियों का रूप है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *